John Cecil Watkin

दुनिया के सबसे उम्रदराज खिलाडी

वैसे क्रिकेट के इतिहास को इंग्लैंड से जोड़कर देखा जाता है । पश्चिमी देश के लोग जिस भी देश में गए वहा पर अपनी संस्कृत और पहचान छोड़ते गए । उन्ही का दिया हुआ क्रिकट है जिसे आज पूरी दुनिया में खेला जाता है । करोडो लोगो ने इस खेल को खेला  और इस दुनिया को छोड़कर चले गए । आज इस पोस्ट से आपको मालूम चलेगा की दुनिया का सबसे ज्यादा दिन तक जीने वाला क्रिकेटर कौन रहा है ।

जॉन वाटकिन

जॉन वाटकिन ऐसे क्रिकेट प्लेयर है जिन्हे क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा दिन तक जीने का रिकॉर्ड दर्ज़ किया है । जॉन 2021 में 3 सितम्बर को इस दुनिया को छोड़कर चले गए । उनका निधन 98 वर्ष के उम्र में covid19 की वजह से हुआ । वाटकिन ने वर्ष 1949 से 1957 के बीच में साउथ अफ्रीका के लिए क्रिकेट खेला । वह अपने समय के एक बेहतरीन आलराउंडर  थे । उन्होंने 15 टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को रिप्रेजेंट किया ।

वाटकिन ने अपने कैरियर की शुरुवात 1949-50 के दशक में दक्षिण अफ्रीका से किया । अपने पदार्पण के शुरुवाती दिन में उनका परफॉरमेंस कुछ खास नहीं रहा लेकिन 1952-1953 के बीच उन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर का सर्वश्रेस्ट प्रदर्शन किया । इस दौरान उन्होंने 28.29 के औसत से 679 रन बनाये तथा 31 विकेट भी चटकाया । अपने जिंदगी का आखिरी मैच वाटकिन ने मेलबर्न के क्रिकेट ग्राउंड में खेला जिसमे उन्होंने 92 तथा 50 रन की पारी खेली । 92 रन उनके कैरियर का सर्वश्रेस्ट स्कोर रहा है ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *