sachin and rohit sharma

क्या 2023 में टूट जायेगा सचिन का रिकॉर्ड ?

5 अक्टूबर से इंडिया में क्रिकेट वर्ल्ड कप का आगाज होने वाला है । दुनिया की 10 टीमें वर्ल्ड कप में भाग लेने के लिए इंडिया पहुंच चुकी है । मुख्य मुकाबला शुरू होने से पहले सभी टीमें अभ्यास मैच खेल रही है । भारतीय टीम को 8 अक्टूबर को 5 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से अपना पहला मुकाबला खेलना है । ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने से पहले  टीम इंडिया को अभ्यास सत्र में इंग्लैंड और नीदरलैंड्स से भिड़ना है ।  विराट कोहली के बाद इस वर्ष वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है । रोहित अपनी कप्तानी में टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनाने को बेताब हैं । भारतीय टीम वर्ल्ड चैंपियन बने इसके लिए रोहित शर्मा के बल्ले का चलना जरूरी है । वर्ल्ड क्रिकेट में हिटमैन के नाम से विख्यात रोहित  शर्मा इस वृष विश्व कप में  पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड रिकॉर्ड  को ध्वस्त कर सकते हैं ।

क्रिकेट के भगवन सचिन का यह रिकॉर्ड ध्वस्त हो सकता है

 वर्ल्ड क्रिकेट जगत में  सचिन  तेंदुलकर के नाम अनेको रिकॉर्ड दर्ज़ है । एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन के नाम 49 शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज़ है । लेकिन सिर्फ वर्ल्ड कप की बात की जाए तो अभी तक सचिन तेंदुलकर ने कुल 6 शतकीय परिया खेली है । अपने पुरे कैरियर के दौरान सचिन ने वर्ल्ड कप में कुल 6 शतक लगाए है । पिछले वर्ष ऑस्ट्रेलिया में खेले गए वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने कुल 5 शतक लगाए । अभी रोहित शर्मा के नाम वर्ल्ड कप में कुल 6 सटक दर्ज़ है । वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा सटक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर तथा रोहित शर्मा संयुक्त रूप से टॉप पर है । यदि इस वर्ष रोहित शर्मा का बल्ला बोला तो कप्तान रोहित शर्मा सचिन तेण्डुलकर से आगे निकल जायेंगे ।

मौजूदा भारतीय  टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड  कप के 17 पारियों में अभी तक 6 सेंचुरी ठोक चुके है । रोहित शर्मा ने  17 मैचों की 17 पारियो में 978 रन बनाए हैं । वनडे वर्ल्ड कप में रोहित का बेस्ट स्कोर 140 रन रहा है । वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट में रोहित के बल्ले से 100 चौके और 23 छक्के निकल चुके हैं । पिछले साल वर्ल्ड कप में  रोहित शर्मा  सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे ।

 रोहित शर्मा  और सचिन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली के नाम वर्ल्ड कप में 4 शतक दर्ज हैं । सौरभ गांगुली  ने  वर्ल्ड कप  के 21 पारियों में 1006 रन बनाए हैं जिनमें 183 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा है । बतौर भारतीय कप्तान वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक के मामले में गांगुली रोहित और सचिन के बाद तीसरे नंबर पर आते हैं ।

रोहित  सचिन के बाद दुनिया के इन बल्लेबाज़ ने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाया है ।

कुमार संगकारा

पूर्व श्रीलंकाई  दिग्गज विकेटकीपर कुमार संगकारा के नाम वनडे वर्ल्ड  कप में 5 शतक  दर्ज हैं । संगकारा ने वर्ल्ड कप के  35 पारियों में 1532 रन बनाए हैं । वर्ल्ड कप में उनका बेस्ट स्कोर 124 रन है । कुमार संगकारा की गिनती आधुनिक क्रिकेट के महान विकेटकीपर्स में होती है जिन्होंने अपनी बैटिंग और शानदार विकेटकीपिंग से श्रीलंका को कई मैचों में यादगार जीत दिलाई ।

डेविड वार्नर

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर के नाम वनडे वर्ल्ड कप में 4 सेंचुरी दर्ज हैं । बाये हाथ के बल्लेबाज डेविड  वॉर्नर ने  वर्ल्ड कप के 18 पारियों में 992 रन बनाए हैं । वनडे वर्ल्ड कप में उनका बेस्ट स्कोर 178 रन है ।  वॉर्नर इस वर्ल्ड कप के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कह देंगे ।

क्रिकेट के ऐतिहासिक तथा लेटेस्ट खबर हिंदी में पढ़ने के लिए हमारा  ऐप लिंक से डाउनलोड करे। 
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.news.cricketkhabar

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *